Top News

योगी सरकार ने कहा राम मंदिर वही बनेगा जहा बस्ते है राम लला
बॉक्स ऑफिस पर बागी 2 ने की छप्परफाड़ कमाई के सामने बड़े-बड़े एक्टर्स हुए ढेर ,7 दिन में बनाए ये 7 रिकॉर्ड
आज आईपीएल का पहला मैच आमने सामने मुंबई और चेन्नई सुपर किंग
नेपाली पीएम ओली का राष्ट्रपति भवन में स्‍वागत, ओली ने कहा भारत के साथ दोस्‍ती की उम्‍मीद
अब BJP सांसद ही हो रहे है BJP सरकार से नाखुश

नेपाली पीएम ओली का राष्ट्रपति भवन में स्‍वागत, ओली ने कहा भारत के साथ दोस्‍ती की उम्‍मीद

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली का शनिवार को राष्‍ट्रपति भवन में राजकीय स्‍वागत किया गया। यहां पर उन्‍हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्‍वागत किया। इसके बाद ओली ने राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात की। आज नेपाली पीएम ओली और पीएम मोदी की मुलाकात होगी और दोनों देशों के बीच कई अहम मुद्दों पर वार्ता भी होगी। ओली शुक्रवार को तीन दिवसीय भारत यात्रा के लिए आए हैं। फरवरी में प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद ओली की यह पहली विदेश यात्रा है।

राष्‍ट्रपति भवन में स्‍वागत के बाद ओली ने मीडिया से भी बात की। उन्‍होंने कहा, ‘दोस्‍ती सबसे अहम है और दोस्‍ती के साथ किसी भी तरह की तुलना नहीं है। किसी भी तरह का समझौता या संधि, दोस्‍ती से ही शुरू होती है। हमारे पड़ोसियों, खासतौर पर भारत के साथ हम पहले दोस्‍ती की उम्‍मीद करते हैं।’ पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता के अलावा पीएम मोदी गृहमंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज से भी मुलाकात कर सकते हैं। अपने भारत दौरे से पहले ओली ने कहा था कि उनके दौरे पर उनका सबसे ज्‍यादा ध्‍यान पूर्व में हुए उन समझौतों पर होगा जो भारत और नेपाल के बीच हुए हैं। उन्‍होंने नए सौदों की संभावना से इनकार कर दिया था। उन्‍होंने कहा था कि वह भारत के साथ भरोसेमंद रिश्‍ते कायम करना है और द्विपक्षीय संबंधों में मौजूद किसी भी तरह के संदेह को दूर करना है।

ओली पहले भी भारत आ चुके हैं लेकिन उनकी यह भारत यात्रा, देश के लिए काफी अहम है। ओली का चीन दौरे को कैंसिल करके भारत आना, भारत के लिए एक रणनीतिक कदम माना जा रहा है। नेपाल में लेफ्ट सरकार की वजह से भारत के साथ संबंधों में कुछ खिंचाव आ गया है। पिछले दिनों ओली ने एक इंटरव्‍यू में कहा था कि वह बदलते समय के साथ भारत के साथ संबंधों में भी बदलाव करना चाहते हैं। खास बात है कि ओली को चीन की तरफ से भी आमंत्रण मिला था और आठ नवंबर को ओली चीन की यात्रा पर जाने वाले थे लेकिन उन्‍होंने अपनी चीन की यात्रा कैंसिल कर, भारत आने का ऐलान किया। ओली, चीन के करीबी हैं और उनकी यह भारत यात्रा नेपाल के साथ रिश्‍तों को बेहतर करने की दिशा में एक बेहतर मौका हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *