Top News

जज लोया की मौत के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने SIT जांच की मांग वाली याचिका खारिज की
सुषमा को भारत, नेपाल और चीन के बीच CPEC जैसे प्रोजेक्‍ट के लिए लुभाने की कोशिशें
प्रियंका के भारत आने पर सलमान ने किया ऐसा स्वागत कि हो गया लोल
Amazon ने भारत में लॉन्च किया लाइट और फास्ट वेब ब्राउजर, जानिए खासियतें
भारत की बात: ट्विटर पर छाए पीएम मोदी, यूजर्स ने कहा- वोट करने के लिए गिनाए कई कारण

अल्जीरिया में हुआ विमान क्रैश, 255 की मौत

बुधवार को राजधानी अल्जीयर्स के पास सेना का ट्रांसपोर्ट विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे में 257 लोग मारे गए। इनमें 247 यात्री और 10 क्रू मेंबर थे। मरने वालों में अधिकतर सैन्य कर्मचारी और उनके परिवारों के सदस्य हैं। रक्षा मंत्रालय के अनुसार पश्चिमी सहारा के पोलिसारियो स्वतंत्रता आंदोलन के 26 सदस्य भी मारे गए। यह विमान टिंडौफ की ओर जा रहा था, जो पश्चिमी सहारा के साथ देश की सीमा से सटा क्षेत्र है। लेकिन अल्जीयर्स के दक्षिण-पश्चिम स्थित बौफारिक एयरपोर्ट से उड़ान भरते ही कुछ दूर जाकर यह क्रैश हो गया। यह विमान रूस ने डिजाइन किया था। अभी हादसे का कारण स्पष्ट नहीं हुआ है। सरकार ने इसकी जांच के आदेश दिए हैं।
उड़ान भरने के तुरंत बाद हादसा :
सरकारी टेलीविजन के अनुसार, इस हादसे में कुल 257 लोगों की मौत हुई है। हादसा उस वक्त हुआ, जब सैनिकों को लेकर इल्यूशिन 176 ट्रूप विमान ने अल्जीयर्स से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बौफरिक सैन्य हवाईअड्डे से उड़ान भरी। वह देश के दक्षिण-पश्चिम स्थित बेकर के सैन्य अड्डे की ओर जा रहा था। लेकिन उड़ान भरने के तत्काल बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह विमान सोवियत रूस में बना था।
टेलीविजन फुटेज में हवाईअड्डे के रनवे के समीप से काले धुएं का गुबार उठता दिखाया गया। हादसे के बाद बौफरिक अड्डे के पास आपात सुविधा सेवाएं पहुंच गईं और राहत कार्य शुरू कर दिया गया।

पोलीसारियो सदस्य भी सवार थे :
अल्जीरिया में सत्तारूढ़ एफएलएन पार्टी के एक सदस्य ने बताया कि इस हादसे में मरने वालों में पोलीसारियो के 26 सदस्य भी शामिल हैं। पोलीसारियो पड़ोसी पश्चिमी सहारा की आजादी के लिए संघर्षरत समूह है, जिसका अल्जीरिया समर्थन करता है। पोलीसारियो जिस भूभाग की आजादी चाहता है उस पर मोरक्को भी अपना दावा जताता है।

अल्जीरियाई रक्षा मंत्रालय ने बताया कि यह विमान पश्चिमी सहारा से लगती अल्जीरियाई सीमा पर स्थित टिंडोउफ जा रहा था। टिंडोउफ पश्चिमी सहारा में गतिरोध के कारण वहां से अल्जीरिया आने वाले हजारों शरणार्थियों का घर है। उनमें से अनेक पोलीसारियो समर्थक हैं।

दुर्घटना का कारण स्पष्ट नहीं :
मंत्रालय ने कहा कि दुर्घटना के कारणों का अब तक पता नहीं चल सका है और इस संबंध में जांच शुरू कर दी गई है। उसने मृतकों के परिजन के प्रति संवेदना जाहिर की। इससे पहले, फरवरी 2014 में अल्जीरियाई वायुसेना का लॉकहीड सी-130 हरकुलस विमान देश के पूर्वी पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। उस हादसे में विमान में सवार 77 लोग मारे गए थे। सिर्फ एक सवार बच पाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *