Top News

BJP विधायक बोले- ममता बनर्जी शूर्पणखा, मोदी-शाह की जोड़ी काटेगी नाक
लड़की ने किया रिश्तेदार से शादी से इनकार, घर वालों ने दी मौत की सज़ा
PM Modi की हत्या की साजिश रचने वाला आरोपी मोहम्मद रफीक गिरफ्तार, 15 दिन की हुई जेल
कर्नाटक चुनाव में किन 10 मुद्दों की सबसे ज्यादा हो रही है चर्चा
कोर्ट का फैसला आने से पहले आसाराम की समर्थकों से खास अपील

आज आईपीएल का पहला मैच आमने सामने मुंबई और चेन्नई सुपर किंग

आईपीएल से पहले खिलाड़ियों की नीलामी होती है और फिर उन खिलाड़ियों से फ्रेंचाइजी मैदान पर रनों की बरसात करते देखना चाहते हैं। अगर आईपीएल के पिछले दस सालों के सफर पर नजर डाले तो फ्रेंचाइजियों ने नीलामी के दौरान खिलाड़ियों की सैलरी पर कुल 42.84 अरब रुपए खर्च किए हैं।

भारत में एक बार फिर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नए सीजन का आगाज 7 अप्रैल यानी आज शनिवार से होने जा रहा है। इस साल पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। चेन्नई की कप्तानी एक बार फिर आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में होगी। इस टीम में पुराने दिग्गज सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा भी हैं। आईपीएल से पहले खिलाड़ियों की नीलामी होती है और फिर उन खिलाड़ियों से फ्रेंचाइजी मैदान पर रनों की बरसात करते देखना चाहते हैं। अगर आईपीएल के पिछले दस सालों के सफर पर नजर डाले तो फ्रेंचाइजियों ने नीलामी के दौरान खिलाड़ियों की सैलरी पर कुल 42.84 अरब रुपए खर्च किए हैं। वहीं इन वर्षों के दौरान आईपीएल में खेले गए मैचों में 193773 रन बनाए गए। इस हिसाब से टूर्नामेंट में बनाए गए हर एक रन की कीमत 221091 रुपये रहा। पिछले दस सीजनों के दौरान इस टूर्नामेंट में भारत सहित दुनियाभर के 694 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। जिनमें 426 भारतीय और 268 विदेशी खिलाड़ी मौजूद रहे।

भारतीय खिलाड़ियों पर फ्रेंचाइजियों ने 2354 करोड़ सैलरी खर्च किए तो वहीं विदेशी खिलाड़ियों को 1930 करोड़ रुपये कमाने का मौका मिला। भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों को इस टूर्नामेंट से सबसे अधिक लाभ पहुंचा है। वहीं वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाड़ियों को भी आईपीएल ने खूब पैसा कमाने का मौका दिया है। इस साल आईपीएल में पुरानी दो चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की वापसी हुई है। पिछले दो सालों से इनकी जगह गुजराय लांयस और राइजिंग पुणे सुपरजाएंट ने आईपीएल में शिरकत की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *