Top News

योगी सरकार ने कहा राम मंदिर वही बनेगा जहा बस्ते है राम लला
बॉक्स ऑफिस पर बागी 2 ने की छप्परफाड़ कमाई के सामने बड़े-बड़े एक्टर्स हुए ढेर ,7 दिन में बनाए ये 7 रिकॉर्ड
आज आईपीएल का पहला मैच आमने सामने मुंबई और चेन्नई सुपर किंग
नेपाली पीएम ओली का राष्ट्रपति भवन में स्‍वागत, ओली ने कहा भारत के साथ दोस्‍ती की उम्‍मीद
अब BJP सांसद ही हो रहे है BJP सरकार से नाखुश

सेलूलोज फाइबर से गर्मियों में भी जल्दी नहीं पिघलेगी आपकी आइसक्रीम

जाने क्या है सेलूलोज फाइबर और कहा पाया जाता है ?

कोलंबिया यूनिवर्सिटी के कनाडियन शोधकर्ताओं ने एक ऐसा उपाय ढूंढा जिससे आपकी आइसक्रीम धीरे-धीरे मेल्‍ट होगी. शोधकर्ताओं ने रिसर्च के दौरान पाया कि केले के पेड़ में पाया जाने वालर सेलूलोज फाइबर आइसक्रीम को पिघलने से रोक सकता है. इतना ही नहीं, ये आइसक्रीम को लंबे समय तक खराब होने से भी बचाता है. इस फाइबर से अब आइसक्रीम की क्रीम और बनावट को भी पहले से बेहतर किया जा सकता है.

कैसे हुआ रिसर्च?

शोधकर्ता काफी लंबे समय से इस खोज में लगे हुए थे कि आइसक्रीम को तेजी से पिघलने से कैसे रोके. इसके लिए उन्होंने पेड़ के तने की छाल से सेलूलोज़ और स्ट्रॉबेरी से पॉलीफेनॉल कंपाउंड निकाल कर प्रयोग किए. आपको बता दें, केले से पेड़ से निकलने वाला सेलूलोज़ फाइबर इंसानों के बालों से हजार गुना पतला होता है. इसीलिए इसे आसानी से आइक्रीम में मिलाया जा सकता है.
शोधकर्ताओं ने पाया कि इस फाइबर को आइक्रीम में मिलाने से आइसक्रीम का पिघलना पहले के मुकाबले धीमा हो गया. रिसर्च में ये भी पाया गया कि सेलूलोज फाइबर से ठंडे और गर्म मौसम के हिसाब से आइसक्रीम के खराब होने की संभावना कम हो गई है. इसके अलावा ये आइसक्रीम लो फैट और अधिक क्रीमी हो गई है. साथ ही इसकी बनावट में भी बदलाव आ गया है. हालांकि शोधकर्ता अभी इस पर और प्रयोग करते हुए आइसक्रीम में मौजूद फैट को कम करने पर काम कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *