Top News

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन आज घोषित हो सकती है10वीं की गणित और 12वीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा की नई तारीख
उपेन्द्र कुशवाहा पहुंचे AIIMS मिले लालू प्रसाद यादव से , सियासी अटकलें हुई तेज
आतंकवाद को ख़त्म करने के लिए बिदेश मंत्री सुषमा ने की पीएम शिंजो आबे से बात
रूस ने यूएस के 60 राजनयिकों को कीया निष्कासित, इंग्लैंड में रूस के पूर्व जासूस को जहर देने आरोप
झूटी है पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन की अफवाह

नीरव मोदी का सहयोगी श्याम सुंदर वाधवा चढ़ा प्रवर्तन निदेशालय के हत्थे

पीएनबी से जुड़े करीब 13 हजार रुपये के घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बुधवार को श्याम सुंदर वाधवा को गिरफ्तार कर लिया है. वाधवा फायरस्टार ग्रुप के वाइस प्रेसिडेंट है. उन्हें नीरव मोदी का करीबी भी बताया जा रहा है. ईडी पीएनबी घोटाले में श्याम सुंदर वाधवा की संलिप्तता की जांच कर रही है. ईडी को उम्मीद है कि वाधवा ने नीरव मोदी की मदद की है और वह उसके कई राज जानता है. आपको बता दें कि हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी पर पीएनबी को करीब 13 करोड़ रुपये की चपत लगाने का आरोप है. इस मामले में ईडी और सीबीआई ने नीरव और मेहुल को आरोपी बनाया है. मामले के सामने आने से पहले ही दोनों विदेश फरार हो गए हैं.

इस मामले में ईडी और सीबीआई की तरफ से तेजी से कार्रवाई की जा रही है और जांच एजेंसियों ने दोनों आरोपियों की करीब 8 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति भी जब्त कर ली है. इससे पहले पीएनबी ने विदेश भाग गए अरबपति हीरो कारोबारी नीरव मोदी को लोन जारी करने की प्रक्रिया से जुड़े दस्तावेज प्रकट करने से यह कहते हुए इनकार कर दिया कि उनसे जुड़े 13 हजार करोड़ रुपये के घोटाले की जांच जारी है. मुंबई आधारित आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली के एक प्रश्न के जवाब में पीएनबी ने सूचना के अधिकार (RTI) अधिनियम की धारा 8(1) (एच) का हवाला देते हुए सूचना उजागर करने से इनकार कर दिया.

रिण देने की प्रक्रिया से जुड़े दस्तावेज मांगे थे गलगली ने बताया कि उन्होंने नीरव मोदी को रिण देने की प्रक्रिया से जुड़े सभी दस्तावेज का ब्योरा मांगा था. इसमें बैठक के मिनट, एजेंडा नोट, मोदी की तरफ से मांगा गया कुल लोन और बैंक की तरफ से दिये गए लोन की राशि शामिल है. आरटीआई अधिनियम की धारा 8 (1) (एच) ऐसी सूचनाएं प्रकट करने से रोकती है जो जांच या अपराधी की गिरफ्तारी या अभियोजन की प्रक्रिया बाधित करती है.

हाल ही में एक विशेष अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) की उस अर्जी को मंजूर दे दी जिसमें नीरव मोदी ग्रुप की कंपनियों के उन कर्मचारियों से पूछताछ की इजाजत मांगी गई थी जो पीएनबी घोटाला मामले में न्यायिक हिरासत में हैं. विशेष सीबीआई जज एस आर तंबोली ने कहा था ‘ईडी की अर्जी मंजूर की जाती है.’ ईडी ने पिछले हफ्ते अदालत का रुख कर सीबीआई की ओर से गिरफ्तार किए गए कुछ ऐसे आरोपियों से पूछताछ करने की इजाजत मांगी थी जो अभी न्यायिक हिरासत में हैं. ये आरोपी मुंबई के आर्थर रोड जेल में बंद हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *