Top News

योगी सरकार ने कहा राम मंदिर वही बनेगा जहा बस्ते है राम लला
बॉक्स ऑफिस पर बागी 2 ने की छप्परफाड़ कमाई के सामने बड़े-बड़े एक्टर्स हुए ढेर ,7 दिन में बनाए ये 7 रिकॉर्ड
आज आईपीएल का पहला मैच आमने सामने मुंबई और चेन्नई सुपर किंग
नेपाली पीएम ओली का राष्ट्रपति भवन में स्‍वागत, ओली ने कहा भारत के साथ दोस्‍ती की उम्‍मीद
अब BJP सांसद ही हो रहे है BJP सरकार से नाखुश

धूत की चंदा कोचर के पति के साथ 3250 करोड़ रुपए की स्वीट डील

एक साल बाद जनवरी 2009 में धूत ने NRPL के डायरेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया और अपने करीब 25000 शेयर दीपक कोचर को ट्रांसफर कर दिए. मार्च 2010 में NRPL को सुप्रीम एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड से लोन मिला जो कि धूत की ही कंपनी थी.

मार्च 2010 के आखिर तक सुप्रीम एनर्जी ने NRPL का अधिकतर नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया. दीपक कोचर के पास 5 फीसदी शेयर ही रह गए. करीब 8 महीने बाद धूत ने सुप्रीम एनर्जी में अपनी सारी होल्डिंग अपने सहयोगी महेश चंद्र पुंगलिया के नाम कर दी. दो साल बाद पुंगलिया ने सुप्रीम एनर्जी में अपना सारा स्टेक दीपक कोचर की पिनेकल एनर्जी को 9 लाख रुपए में दे दिया.

धूत और दीपक कोचर की कारोबारी साझेदारी को लेकर अब गंभीर सवाल उभरे हैं, खास तौर पर डूबती कंपनी को बैंक की ओर से ऋण दिए जाने को लेकर.

अरविंद गुप्ता ने इंडिया टुडे से कहा, हमें जानने की जरूरत है कि क्यों दीपक कोचर और धूत ने साझा उपक्रम बनाया और फिर धूत ने उसे छोड़ दिया. हमें जानने की जरूरत है कि मारिशियन कंपनी (डीएच रीन्यूएबल्स) के पीछे असल में कौन लोग हैं.”गुप्ता के संदेह का कारण NRPL को उसी समय विदेशी फंड का बहुतायत में मिलना है. ICICI बैंक ने करीब 4000 करोड़ रुपए ऋण के तौर पर वीडियोकोन ग्रुप को 2010 से 2012 के बीच दिए और डीएच रीन्यूएबल्स ने 325 करोड़ और 66 करोड़ रुपए NRPL में डाले.

ICICI बैंक ने 3250 करोड़ 5 वीडियोकोन कंपनियों को अप्रैल 2012 में दिए. इसके बाद केमेन आईलैंड्स की एक शैल कंपनी को 660 करोड़ रुपए का ऋण दिया गया. ICICI बैंक ने अपनी सीईओ का बचाव किया है. बैंक के बोर्ड का कहना है कि हर ऋण के लिए फॉरेन्सिक ऑडिट की जरूरत नहीं होती. साथ ही ये भी कहा गया है कि कोचर ने कभी उन क्रेडिट कमेटियों को हेड नहीं किया जिन्होंने वीडियोकोन को 3250 करोड़ रुपए का ऋण दिया.

दीपक कोचर और धूत किसी भी गड़बड़ी से इनकार कर रहे हैं. दीपक कोचर ने NRPL को शेयर ट्रांसफर के आरोपों को भी नकारा है. लेकिन कई सवालों का जवाब मिलना बाकी है. वीडियोकोन की ICICI बैंक को लोन गारंटी, इसका क्रेडिट स्कोर जिसके आधार पर बैंक ऋण मंजूर करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *