Top News

BJP विधायक बोले- ममता बनर्जी शूर्पणखा, मोदी-शाह की जोड़ी काटेगी नाक
लड़की ने किया रिश्तेदार से शादी से इनकार, घर वालों ने दी मौत की सज़ा
PM Modi की हत्या की साजिश रचने वाला आरोपी मोहम्मद रफीक गिरफ्तार, 15 दिन की हुई जेल
कर्नाटक चुनाव में किन 10 मुद्दों की सबसे ज्यादा हो रही है चर्चा
कोर्ट का फैसला आने से पहले आसाराम की समर्थकों से खास अपील

लुधियाना नगर निगम चुनाव नतीजे 2018: AAP को महज एक सीट, उतारे थे 39 उम्मीदवार

लुधियाना नगर निगम चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। इस चुनाव में कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बीजेपी और अकाली दल को पछाड़ा है। कांग्रेस ने 95 वार्ड्स में से 62 वार्ड्स में कब्जा किया है। वहीं अकाली और बीजेपी के हिस्से में 21 वार्ड्स आए हैं। इसमें से 11 वार्ड्स में अकाली के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है तो वहीं 10 में बीजेपी के उम्मीदवार जीत हासिल करने में कामयाब रहे। नगर निगम चुनाव में सबसे ज्यादा खराब हालत आम आदमी पार्टी की रही। आप के हिस्से महज 1 वार्ड ही आया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक आप ने इस चुनाव में 39 उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन पार्टी का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। आप प्रत्याशी बलविंदर कौर ने कांग्रेस प्रत्याशी को एक हजार से ज्यादा वोटों से हराते हुए वार्ड नंबर 11 पर जीत हासिल की। वहीं नवनिर्मित एलआईपी 7 वार्ड्स जीतने में कामयाब रही। बता दें कि एलआईपी और आप ने मिलकर नगर निगम चुनाव लड़ा था। इस चुनाव में चार निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी जीत हासिल की।

लुधियाना नगर निगम के 95 वार्ड्स पर 24 फरवरी को वोटिंग हुई थी। इस चुनाव में 494 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई थी। अकाली दल और बीजेपी ने मिलकर क्रमश: 48-47 प्रत्याशी मैदान में उतारे थे, वहीं एलआईपी और आप ने मिलकर 56-39 प्रत्याशी उतारे थे। चुनाव के दिन लुधियाना में विभिन्न स्थानों पर विपक्ष और सत्ताधारी नेताओं के बीच संघर्ष होने की खबर भी सामने आई थी। वार्ड नंबर 44 के पोलिंग बूथ 2 और 3 में बोगस वोटिंग के कारण सोमवार को दोबारा चुनाव हुए थे। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, 24 फरवरी को करीब 60 फीसदी वोटरों ने मतदान किया था।

लुधियाना नगर निगम के तहत करीब 10 लाख 50 हजार वोटर रजिस्टर्ड हैं। इनमें 5 लाख 67 हजार पुरुष, 4 लाख 28 हजार महिलाएं और 23 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। इससे पहले साल 2012 में लुधियाना नगर निगम का चुनाव हुआ था। उस वक्त वार्डों की संख्या 75 थी। अकाली और बीजेपी ने मिलकर यह चुनाव लड़ा था और 39 सीटें जीती थीं, वहीं कांग्रेस के हिस्से में 12 वार्ड्स आए थे। इस बार वार्ड्स की संख्या 75 से बढ़कर 95 हो गई। इस चुनाव में जीत के बाद कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। वह इस जीत का जश्न मना रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *