Top News

BJP विधायक बोले- ममता बनर्जी शूर्पणखा, मोदी-शाह की जोड़ी काटेगी नाक
लड़की ने किया रिश्तेदार से शादी से इनकार, घर वालों ने दी मौत की सज़ा
PM Modi की हत्या की साजिश रचने वाला आरोपी मोहम्मद रफीक गिरफ्तार, 15 दिन की हुई जेल
कर्नाटक चुनाव में किन 10 मुद्दों की सबसे ज्यादा हो रही है चर्चा
कोर्ट का फैसला आने से पहले आसाराम की समर्थकों से खास अपील

सैन्य अभ्यास से नाराज उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया संग रद की वार्ता, अमेरिका को भी दी धमकी

उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के साथ बुधवार को होने वाली उच्च स्तरीय वार्ता को रद कर दिया है। इसके साथ उत्तर कोरिया ने को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अपने नेता किम जोंग उन के बीच होने वाली बहुप्रतीक्षित शिखर वार्ता को रद करने की धमकी दी है। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया के मुताबिक, किम जोंग ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका की ओर से जारी संयुक्त सैन्य अभ्यास से नाराज होकर यह फैसला लिया है।

बता दें कि किम जोंग और मून जे इन पिछले महीने हुई वार्ता को आगे बढ़ाने के लिए एक बार फिर मुलाकात करने वाले थे। दोनों देशों के बीच वार्ता असैन्यीकृत क्षेत्र पनमुनजोम में बुधवार को होनी थी और इस पर इसी हफ्ते सहमति बनी थी। इस बातचीत में दोनों देशों के प्रतिनिधि 27 अप्रैल को दोनों देशों के प्रमुखों के बीच हुई बातचीत में बनी सहमति को आगे ले जाने पर विचार करने वाले थे। किम जोंग और मून जे-इन ने द्विपक्षीय मुलाकात के बाद कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करने पर सहमति जताई थी।

उत्तर कोरिया के वार्ता रद किए जाने की धमकी के बीच अमेरिका ने कहा है कि वह प्योंगयोंग की चेतावनी के बावजूद शिखर वार्ता सम्मेलन की तैयारियां कर रहा है और उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच यह वार्ता होगी।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच 12 जून को सिंगापुर में वार्ता होने वाली है। दोनों देशों के नेताओं की ये पहली मुलाकात होनी है। दोनों देशों का लक्ष्य कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण और सत्यापित परमाणुकरण को प्राप्त करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *