Top News

गंगा की सफाई में निकला प्राचीन शिवलिंग
केजरीवाल सरकार ने दिल्लीवालों को दिया झटका, पानी के बिल में 20% बढ़ोतरी
PAK से लौट सुषमा स्वराज से मिला कुलभूषण जाधव का परिवार, 3 घंटे चली मीटिंग
मोदी के गुजरात पहुंचे नीतीश, 15 साल यूं चला दोस्ती-दुश्मनी का खेल
48 घंटे में लिया 4 सैनिकों की शहादत का बदला, LoC पार कार्रवाई
पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा के साथ महाकाल मंदिर में हुई घटना पर मध्य प्रदेश सरकार के मंत्री ने जताया अफसोस

पगड़ी में छिपाकर ले जा रहे थे 1.60 करोड़ के डॉलर-यूरो

नई दिल्ली
दिल्ली से दुबई जा रही एक महिला समेत 4 यात्रियों को आईजीआई एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने पकड़ा है। इनमें से तीन लोग अपनी पगड़ी के अंदर 1.60 करोड़ रुपये मूल्य के डॉलर और यूरो छिपाकर ले जा रहे थे। एक सूचना के आधार पर इनसे रोककर पूछताछ की गई। उन्होंने अपनी पगड़ी में छिपाए गए नोटों के बारे में नहीं बताया। बाद में पगड़ी की तलाशी की बात कही गई, तो वे भागने की कोशिश करने लगे। उन्हें पकड़ लिया गया।

एयरपोर्ट सूत्रों ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों के नाम रवि सिंह, गुरमीत, गुरविंदर और जगजीत कौर हैं। सूत्रों का कहना है कि मामला गुरुवार दोपहर करीब 12 बजे का है। चारों को जेट एयरवेज की फ्लाइट से दुबई जाना था। टी-3 में प्रवेश करने के बाद कस्टम की डीआरआई विंग के अधिकारियों ने उन पर निगरानी शुरू कर दी। चारों बोर्डिंग पास के साथ फ्लाइट में बैठने के लिए तैयार थे तभी कस्टम अधिकारियों ने उन्हें पूछताछ के लिए रोका। उनसे फॉरेन करंसी के बारे में जानकारी लेने की कोशिश की गई। उन्होंने अपने पास इस तरह की विदेशी मुद्रा होने से इनकार किया। बाद में पगड़ी की तलाशी में करंसी मिली।

कस्टम के एक अधिकारी ने बताया कि इन चारों से पूछताछ की जा रही है। अभी किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा गया है। यात्रियों से फॉरेन करंसी के बारे में अभी तक कोई संतुष्टि भरा जवाब नहीं मिल पाया है। इसके अलावा, कुछ दिनों पहले कबूतरबाजी में पकड़े गए एक यात्री के मामले में इमिग्रेशन के दो कर्मचारियों पर भी शक जताया जा रहा है।

गृह राज्य मंत्री ने राज्यसभा को बताया कि 2011 से 2017 के बीच गृह मंत्रालय ने फॉरन कॉन्ट्रिब्युशन (रेग्युलेशन) ऐक्ट के तहत कानून का उल्लंघन करनेवाले 18,868 एनजीओज के रजिस्ट्रेशन कैंसल कर दिए। 2011 से 2014 के बीच कांग्रेस नीत यूपीए की सरकार थी जबकि मई 2014 से बीजेपी की अगुवाई वाली सरकार है। हालांकि, रिजिजू ने उन एनजीओज के नाम नहीं बताए जिनके रजिस्ट्रेशन 2017 में कैंसल किए गए। अभी 10,000 एफसीआरए रजिस्टर्ड एनजीओज ऑपरेशन में हैं, लेकिन केंद्र सरकार ने उन्हीं एनजीओज पर कार्रवाई की है जिन्होंने नियमों का उल्लंघन किया।

गौरतलब है कि एफसीआरए के तहत लाइसेंस प्राप्त करनेवाले एनजीओज को हर साल विदेशों से प्राप्त चंदों और खर्च का रिटर्न देना पड़ता है। लगातार कहने के बावजूद 2010-11 से 2014-15 तक के ऐनुअल रिटर्न नहीं फाइल करने पर हाल ही में 4,842 एनजीओज और इंदिरा गांधी नैशनल ऑपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) और दिल्ली के गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज के लाइसेंस कैंसल कर दिए गए। कुछ दिन पहले रिजिजू ने कहा था कि काले धन को सफेद करनेवाले राजनीतिक संगठनों और एनजीओज पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *