Top News

गंगा की सफाई में निकला प्राचीन शिवलिंग
केजरीवाल सरकार ने दिल्लीवालों को दिया झटका, पानी के बिल में 20% बढ़ोतरी
PAK से लौट सुषमा स्वराज से मिला कुलभूषण जाधव का परिवार, 3 घंटे चली मीटिंग
मोदी के गुजरात पहुंचे नीतीश, 15 साल यूं चला दोस्ती-दुश्मनी का खेल
48 घंटे में लिया 4 सैनिकों की शहादत का बदला, LoC पार कार्रवाई
पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा के साथ महाकाल मंदिर में हुई घटना पर मध्य प्रदेश सरकार के मंत्री ने जताया अफसोस

हिन्दू लड़की ने की मुस्लिम युवक से शादी, BJP नेताओं ने किया हंगामा, बताया ‘लव जिहाद’

शादी के बाद शुक्रवार की शाम लड़की के घर पर एक रिसेप्शन का प्लान था. लेकिन हिन्दूवादी नेताओं ने कुछ और ही प्लान बना रखा था, उन लोगों ने वहां जमकर हंगामा किया.

गाजियाबाद: एनसीआर में आने वाले गाजियाबाद जिले में शुक्रवार को कथित ‘लव जिहाद’ का एक मामला सामने आया जिसके बाद हिन्दुवादी नेताओं ने जमकर हंगामा किया. प्राप्त जानकारी के मुताबिक पांच साल लंबे प्रेम प्रसंग के बाद एक मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने वाले एक जोड़े ने शादी का फैसला लिया. शुक्रवार सुबह दोनों ने गाजियाबाद कोर्ट में स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत शादी की. शादी के बाद शुक्रवार की शाम लड़की के घर पर एक रिसेप्शन का प्लान था. लेकिन हिन्दूवादी नेताओं ने कुछ और ही प्लान बना रखा था, उन लोगों ने वहां जमकर हंगामा किया. बताया जा रहा है कि 28 साल की एक हिन्दू लड़की, जो कि मनोविज्ञान की डॉक्टर है ने एमबीए की पढ़ाई कर चुके एक 30 साल के मुस्लिम लड़के से शादी की थी.

शुक्रवार दोपहर 12 बजते ही बीजेपी के गाजियाबाद नगर अध्यक्ष अजय शर्मा के नेतृत्व में हिन्दूवादी नेताओं का एक हुजुम राजनगर स्थित रिसेप्शन की जगह पर जा पहुंचा और उग्र प्रदर्शन करते हुए इसे ‘लव जिहाद’ बताने लगा. इसके साथ ही वहां बजरंग दल, हिन्दू रक्षक दल और धर्म जागरण मंच के लोग भी पहुंच गए. हिन्दूवादी संगठनों ने वहां पांच घंटों से ज्यादा हंगामा किया जिसके बाद पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा.

लड़की के एक चाचा ने मीडिया को इस मौके पर बताया, “जैसा कि ये संगठन आरोप लगा रहे हैं यहां ऐसा कोई भी धर्म परिवर्तन नहीं हो रहा है. दोनों ही परिवार एकदूसरे को करीब पांच सालों से जान रहे हैं. हमारे बच्चों ने अपने फैसले की जानकारी दी और हमने हमारी सहमति दे दी.”

खबरों के मुताबकि लड़की के पिता गाजियाबाद के एक प्रसिद्ध व्यापारी हैं और एक बैंक्वेट हॉल के मालिक हैं. लड़की के दादा एक सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हैं. लड़के के पिता दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं. लड़के का परिवार मूल रूप से अलीगढ़ से है, लेकिन वह अब कई वर्षों से नोएडा में रह रहा है.

लड़की के पिता ने कहा, “दोनों ने फैसला किया है कि कोई भी एक दूसरे के धार्मिक विश्वास में हस्तक्षेप नहीं करेगा. लड़का हिंदू अनुष्ठानों के साथ भी शादी करने के लिए तैयार था, लेकिन लड़की निकाह चाहती थी.”

लड़की ने कहा, “मैं इस तरह की उम्मीद कर रही थी और इसके लिए अच्छी तरह से तैयार थी. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग क्या सोचते हैं. यह हमारा फैसला था.”

लड़की के परिवार को शादी रद्द करने के लिए हिन्दूवादी संगठनों से लगातार फोन आ रहे थे, इस बारे में उन्होंने पुलिस को सूचित कर दिया है. अब वे प्रधानमंत्री को पत्र लिखने की योजना बना रहे हैं, जिसमें वे पूछेंगे कि इस सरकार के तहत किस तरह के लोग बढ़ रहे हैं.

 

बीजेपी नेता अजय शर्मा ने आरोप लगाया कि परिवार ने शादी के लिए ‘अनुमति’ नहीं ली है और यह जबरन धर्मांतरण का मामला है. उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें परिवारों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी. बजरंग दल मेरठ प्रांत के संयोजक बलराज डुंगर ने कहा, “यह लव जिहाद का मामला है.” उन्होंने कहा, “हम इसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे. हम देखेंगे कि वे पुलिस के पीछे कब तक छिपते हैं.”

देर शाम तक इलाके में भारी तनाव साफ नजर आ रहा था. कई पुलिस स्टेशनों की फोर्स मौके पर तैनात थी. एसपी (सिटी) आकाश तोमर और कई एसएचओ पुलिसकर्मियों के साथ घर के बाहर खड़े थे. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को शांत करने की कोशिश की और बजरंग दल के नेता डुंगर और नवविवाहित जोड़े के परिवार के सदस्यों के बीच एक मीटिंग भी करवाई, लेकिन बात नहीं बनी. परिवार के सदस्यों ने हिंदूवादी नेताओं से कहा कि यह उनका निजी मामला है. उन्होंने यह भी कहा कि इस दंपति को दोनों परिवारों का आशीर्वाद प्राप्त है और शादी उनकी सहमति के साथ हुई थी. भगवा संगठनों ने इस दौरान एएलटी रोड को दोनों तरफ से रोक रखा था, जिससे 2 किमी लंबा जाम लग गया था.

एसएसपी एच एन सिंह के साथ बातचीत और लाठीचार्ज में जांच के आश्वासन के बाद आंदोलनकारियों ने शाम करीब 5.30 अपना प्रदर्शन समाप्त किया. देर रात में, लड़की के परिवार ने कवि नगर पुलिस थाने में एक लिखित शिकायत दायर की. सर्किल अधिकारी अतीश कुमार ने कहा कि शिकायत के आधार पर एफआईआर दर्ज की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *