Top News

योगी सरकार ने कहा राम मंदिर वही बनेगा जहा बस्ते है राम लला
बॉक्स ऑफिस पर बागी 2 ने की छप्परफाड़ कमाई के सामने बड़े-बड़े एक्टर्स हुए ढेर ,7 दिन में बनाए ये 7 रिकॉर्ड
आज आईपीएल का पहला मैच आमने सामने मुंबई और चेन्नई सुपर किंग
नेपाली पीएम ओली का राष्ट्रपति भवन में स्‍वागत, ओली ने कहा भारत के साथ दोस्‍ती की उम्‍मीद
अब BJP सांसद ही हो रहे है BJP सरकार से नाखुश

गाजा में 16 फिलिस्तीनियों की मौत, 1500 से ज्‍यादा घायल इजरायली सैनिकों ने किया हमला

विवादित गाजा पट्टी में एक बार फिर हिंसा भड़क उठी है। इजराइली सेना की ओर से गाजा पट्टी पर छोड़े गए आंसू गैस, बुलेट और लाइव फायर में 16 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई और 1500 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। इजराइल की ओर से हुई उस समय बमबारी की गई जब सीमा रेखा के पास हजारों की संख्या में फिलिस्तीन नागरिक मार्च ऑफ रिटर्न’ नाम से विरोध-प्रदर्शन कर रहे थे जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे। इजराइल की ओर से 6 जगहों पर फायरिंग की गई। यह विरोध ऐसे समय हो रहा है जब कुछ दिनों के अंदर अमेरिका येरूशलम में अपना दूतावास खोलने जा रहा है।

17000 प्रदर्शनकारी हैं जमा इजरायली डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने कहा कि सीमा क्षेत्र पर पांच विभिन्न जगहों पर लगभग 17,000 फिलीस्तीनी आए हुए हैं। इजरायल के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह मार्च इजरायल के साथ तकरार को भड़काने का सोचा समझा प्रयास है और इससे होने वाले संघर्ष की जिम्मेदारी फिलिस्तीनी संगठन हमास व अन्य संगठनों की होगी। इजरायली सेना के प्रवक्‍ता ने बताया कि दक्षिणी गाजा पट्टी में दो संदिग्ध लोग सुरक्षा कवच भेदने की कोशिश कर रहे थे, इसके बाद उनकी तरफ से यह फायरिंग की गई।

इजरायल ने यह बमबारी ऐसे समय में की है, जब वहां हजारों की संख्‍या में फिलीस्तीनी प्रर्दशन करने के लिए जुटे थे। द ग्रेट मार्च ऑफ रिटर्न’ नाम के इस प्रर्दशन में महिलाओं और बच्‍चे भी शामिल हैं। इसका उद्देश्य हमास का समर्थन करना है। हमास लंबे समय से फिलीस्‍तीन की आजादी के लिए संघर्ष कर रहा है और इजरायल के कब्‍जे वाले शहर येरूशलम पर अपना हक जताता रहा है। प्रर्दशनकारियों का कैंप अगले 6 हफ्ते तक यहां लगे रहने की संभावना है, क्योंकि 14 मई को येरूशलम में नए अमरीकी दूतावास का उद्धाटन होना है।

अमरीका ने विवादित शहर येरूशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्‍यता दी है
मालूम हो कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिसंबर में ही विवादित शहर को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दी थी। इसके बाद इजरायल और फिलीस्तीन विवाद फिर से हिंसक हो उठा है। 2008 के बाद हमास और इजरायल के बीच तीन युद्ध हो चुके हैं।

प्रदर्शनों के लिए फिलीस्तीनियों ने इसराइली सीमा के करीब पांच मुख्य कैंप लगाए हैं। ये कैंप इसराइली सीमा के नजदीक मौजूद बेट हनून से ले कर मिस्र की सीमा के पास रफाह तक फैले हैं। ये प्रदर्शन 15 मई को खत्‍म होंगे। इस दिन को फिलीस्तीनी नकबा यानी कयामत का दिन कहते हैं। साल 1948 में इसी दिन विवादित क्षेत्र इसराइल का गठन हुआ था और हजारों की संख्या में फिलीस्तीनियों को अपने घर से बेघर होना पड़ा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *