Top News

BJP विधायक बोले- ममता बनर्जी शूर्पणखा, मोदी-शाह की जोड़ी काटेगी नाक
लड़की ने किया रिश्तेदार से शादी से इनकार, घर वालों ने दी मौत की सज़ा
PM Modi की हत्या की साजिश रचने वाला आरोपी मोहम्मद रफीक गिरफ्तार, 15 दिन की हुई जेल
कर्नाटक चुनाव में किन 10 मुद्दों की सबसे ज्यादा हो रही है चर्चा
कोर्ट का फैसला आने से पहले आसाराम की समर्थकों से खास अपील

PM ने की राष्ट्रीय पोषण मिशन की शुरुआत, कहा-बेटियां बोझ नहीं परिवार की आन-बान और शान हैं

राष्ट्रीय पोषण मिशन के शुभारंभ और बेटी-बचाओ अभियान के विस्तार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान के झुंझुनूं पहुंचे। यहां वो एक सभा को संबोधित करेंगे। झुंझुनूं में पीएम मोदी ने कार्यक्रम में शामिल हुई महिलाओं और बच्चों से बात की।

2.29 PM: राजस्थान पहुंचे पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरा देश झुंझुनूं से जुड़ गया है। झुंझुनूं झुकना नहीं जानता, युद्ध हो या फिर अकाल, ये झुकना नहीं जानता है।

2.30 PM: पिछली 4-5 पीढ़ियों की बुराई एकत्र हो गई हैं। इनसे निपटने में समय लगेगा। समाज में महिला पुरुष की समानता का चक्र चलता रहता है।

2.40 PM: बेटी बोझ नहीं बल्कि पूरे परिवार की आन-बान शान है। अपने आस-पास देखें कैसे लड़कियां परिवार और राष्ट्र का सम्मान बढ़ा रही हैं।

2.42 PM: बेटियों को गर्भ में मारने से बड़ा पाप कोई भी नहीं है। वेद से विवेकानंद वाले इस देश में वो कौन सी बुराई घर कर गई कि आज हमें अपने ही घर में बेटी बचाने के लिए हाथ-पैर जोड़ने पड़ रहे हैं, बजट से पैसा खर्च करना पड़ रहा है।

2.45 PM: ‘बेटा-बेटी एक’ भाव के लिए हमें एक सामाजिक और जन आंदोलन खड़ा करने की जरूरत, मैं सभी से अपील करूंगा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को लेकर जन आंदोलन बनाना होगा, हमें एक सामाजिक आंदोलन खड़ा करना पड़ेगा।

2.50 PM: यह जरूरी है कि देश की महिलाओं को और हमारे बच्चों को पोषण प्रदान किया जाए। सरकार के साथ-साथ परिवार की भी जिम्मेदारी है।

2.52 PM: हमारी सरकार ने हरियाणा से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ को लॉन्च किया। इसके बाद बेटियों के अनुपात में सुधार हुआ। जो लोग मानते हैं कि बेटा बुढ़ापे की लाठी बनेगा वो गलत सोचते हैं। मैंने देखा है कि बेटे आराम से जिंदगी जी रहे हैं और मां-बाप वृद्धाश्रम में समय बिता रहे हैं।

2.55 PM: घर में सास कह दे कि हमें बेटियां ही चाहिए तो यकीन मानिए किसी की हिम्मत नहीं होगी कि बेटियों को पैदा होने से रोक सके। बेटियों के जन्म के लिए जागरुकता फैलानी होगी।

3.05 PM: झुंझुनूं से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नया मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि आज से PM का मतलब पोषण मिशन।

पीएम के दौरे से पहले मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने झुंझुनूं पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार दिसंबर 2014 में झुंझुनूं से बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ आंदोलन राज्यभर में शुरू हुआ था, उसी उत्साह के साथ महिला दिवस पर इस अभियान के विस्तार का कार्यक्रम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस अभियान को देशभर में आंदोलन का रूप देने में झुंझुनूं जिला अग्रणी रहा है। शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि विद्यालयों में भी पीएम मोदी के कार्यक्रम का प्रसारण करवाया जाएगा। यह प्रसारण कक्षा 6, 7, 8 व  9 और कक्षा 11 के विद्यार्थियों के लिए विशेष रूप से होगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *