Top News

BJP विधायक बोले- ममता बनर्जी शूर्पणखा, मोदी-शाह की जोड़ी काटेगी नाक
लड़की ने किया रिश्तेदार से शादी से इनकार, घर वालों ने दी मौत की सज़ा
PM Modi की हत्या की साजिश रचने वाला आरोपी मोहम्मद रफीक गिरफ्तार, 15 दिन की हुई जेल
कर्नाटक चुनाव में किन 10 मुद्दों की सबसे ज्यादा हो रही है चर्चा
कोर्ट का फैसला आने से पहले आसाराम की समर्थकों से खास अपील

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को इस हफ्ते मिलेगा ढाई हजार करोड़ का अवॉर्ड

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के लिए यह हफ्ता पैसों की बारिश से कम नहीं होगा। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को पिचाई 2014 में प्रमोशन से पहले मिला 3,53,939 रिस्ट्रिक्टेड शेयर्स का अवॉर्ड वेस्ट कर सकेंगे। इसका मतलब यह है कि गूगल की पैरंट कंपनी ऐल्फाबेट इंक में प्रमोशन के पहले मिले शेयर्स को अब पिचाई बेच सकेंगे। रिस्ट्रिक्टेड शेयर्स को एक समय के बाद ही बेचा जा सकता है।

पिछले हफ्ते के आखिर में इन शेयर्स की कीमत 380 मिलियन डॉलर (2.5 हजार करोड़ रुपये) के करीब थी। ब्लूमबर्ग द्वारा जुटाए गए डेटा पर नजर डालें तो यह रकम किसी पब्लिक कंपनी के एग्जिक्युटिव को दिया गया सबसे बड़ा पेआउट होगा।

ऐल्फाबेट इंक के गूगल की कमान 45 साल के पिचाई 2015 से संभाल रहे हैं। ऐल्फाबेट में प्रॉडक्ट्स के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट के पद पर प्रमोट होने से एक साल पहले उन्हें ये शेयर्स मिले थे। को-फाउंडर लैरी पेज की अधिकतर जिम्मेदारियां पिचाई ने प्रमोशन के बाद से संभालनी शुरू कर दीं थीं। शेयर्स का यह अवॉर्ड मिलने के समय से अभी तक ऐल्फाबेट के स्टॉक 90 प्रतिशत बढ़ चुके हैं।

इससे पहले भी टेक एग्जिक्युटिव्स को बड़े पेआउट्स मिले हैं। फेसबुक के मार्क जकरबर्ग को 2.28 बिलियन डॉलर कंपनी के आईपी ऑफरिंग के समय मिले थे। 2016 में टेस्ला के ऐलन मस्क 1.34 बिलियन डॉलर मिले थे। गूगल ने अभी 2017 के लिए पिचाई को मिलने वाला कॉम्पेंसेशन पब्लिक नहीं किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *